PM Yojana Adda

Sahara India Refund List 2024: पैसा वापसी की प्रक्रिया तेज, कंपनी ने जारी की नयी लिस्ट, PDF में देखें नाम

sahara india refund list 2024,
Click to rate this post!
[Total: 2 Average: 5]

Sahara India Refund List 2024 – जिन निवेशकों ने “सहारा इंडिया कंपनी” पर विश्वास करके अपनी मेहनत की कमाई इस कंपनी में निवेश की थी, उन्होंने कभी नहीं सोचा होगा की उनका पैसा इस तरह से फँस जाएगा। जब से सरकार ने कंपनी को दिवालिया घोषित किया, तभी से अपने पैसों को लेकर निवेशक परेशान थे। कंपनी पर ताला लगने के बाद तो, अपने पैसों को लेकर इन्वेस्टर्स और ज्यादा चिंतित हो गए थे, जिसकी बजह से उन्होंने हड़ताल की। निवेशकों के इस कदम ने ही कंपनी को मजबूर कर दिया की वह निवेशकों का पैसा वापस करे। इसके बाद ही “Sahara India Refund List” को शुरू करके कंपनी ने रिफंड की शुरुआत की।

इसी के साथ-साथ एक और बात ध्यान देने वाली है की, कंपनी का कहना है की वह सभी इन्वेस्टर्स का पैसा रिफंड नहीं कर पाएगी। इसमें कंपनी ने केवल 4 ऐसी कोऑपरेटिव सोसाइटी सेलेक्ट की हैं, जिनमें निवेश करने वाले निवेशकों का पैसा वापस किया जाएगा। इन चार कोऑपरेटिव सोसाइटी के बारे में हमने आर्टिकल में आगे बात की है।

 Sahara India Refund List 2024: Update

कंपनी द्वारा रिफंड लिस्ट को ऑफिसियल वेबसाइट पर पब्लिश किया जाता है, जिसे आप इंटरनेट की मदद से अपने मोबाइल पर भी देख पाएंगे। आपको बता दें की जिन भी निवेशकों का पैसा इस कंपनी में फँसा हुआ है, उन्हें पैसा वापस पाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होता है, जिसके बाद कंपनी अपनी साइड से इसे पूरी तरह से वेरीफाई करने के बाद लिस्ट में नाम जारी करती है और उसके बाद निवेशकों को पैसा वापस मिलता है।

  • Selected Cooperatives for Refund: Sahara Credit Cooperative Society Ltd., Saharayan Universal Multipurpose Society Ltd., Hamara India Credit Cooperative Society Ltd., Stars Multipurpose Cooperative Society Ltd.
  • Documents Required: Membership number, deposit proof, Aadhaar, and PAN card.
  • Official Website: mocrefund.crcs.gov.in
  • Refund Timeline: 45 days after verification.
  • Resubmission Website: mocresubmit.crcs.gov.in

इन 4 कोऑपरेटिव सोसाइटी के निवेशकों की बल्ले-बल्ले –

इसे भी पढ़ें : सरकार दे रही महिलाओं को हर महीने 1500 रूपये , जानिए पूरी स्कीम

“सहारा इंडिया” कंपनी के पास सभी निवेशकों को रिफंड करने की क्षमता नहीं है। कंपनी ने mocrefund.crcs.gov.in के जरिए केवल इन चार कोऑपरेटिव सोसाइटी में निवेश करने वाले छोटे-बड़े निवेशकों के पैसे रिफंड करने की बात कहि है, जिसमें “सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड”, “सहारायान यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसायटी लिमिटेड”, “हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड”, “स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड” शामिल हैं।

अपना पैसा वापस पाने के लिए लगेंगे ये जरूरी डॉक्युमेंट्स | Required Documents for Sahara India Refund List 2024 Application

जैसा की हमने बताया की अगर आपने उपरोक्त चार कोऑपरेटिव सोसाइटी में पैसा निवेश किया था तो, आपको अपना पैसा वापस मिल जाएगा लेकिन, उसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निवेशक को अपने कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स की जरुरत होगी जैसे –

  • मेम्बरशिप नंबर
  • डिपॉजिट प्रूफ
  • मेम्बरशिप नंबर
  • सहकारी समिति की जानकारी
  • आधार कार्ड और पैन कार्ड

नोट: 50 हजार रूपये  राशि के लिए पैन कार्ड चाहिए होगा।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने की प्रक्रिया –

सहारा इंडिया कंपनी में अपना निवेश किया हुआ पैसा वापस पाने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके बाद ही रिफंड प्रोसेस शुरू होगा। हम आपको रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस कुछ आसान स्टेप्स में बता रहे हैं, इन्हें ध्यान से फॉलो करें।

Step1. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://mocrefund.crcs.gov.in/ पर विज़िट करें। वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको मेनू में सबसे पहले Depositor Registration नाम के विकल्प पर क्लिक करना है, जैसा की आप नीचे दी गई इमेज में देख सकते हैं।

sahara india refund list 2024,

Step2. अब आपको निवेशक के आधार कार्ड की जरुरत पड़ेगी क्योंकि, रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की शुरुआत में ही आपको आधार कार्ड के अंतिम 4 डिजिट और फोन नंबर भरना होगा। इसके बाद कैप्चा कोड को सही  के बाद Get OTP बटन पर क्लिक करना होगा।

Step3.  अब आपके फोन नंबर पर आए OTP को भरने के बाद आपको सबमिट करना होगा। बस इतना ही आसान है रजिस्ट्रेशन प्रोसेस।

रजिस्ट्रेशन के बाद ऐसे करें Sahara India रिफंड के लिए अप्लाई –

वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के बाद Sahara India की Refund List 2024 में अपना जुड़वाने के लिए भी छोटी-सी प्रक्रिया है। जिसमें आपको आवेदन करना होगा, जैसे ही कंपनी अपने स्तर पर आपकी डिटेल्स वेरीफाई कर लेगी तो, लिस्ट में आपका नाम भी जोड़ देगी। लिस्ट जारी होने के लगभग 40-45 दिन के दौरान आपका पैसा आपको, आपके बैंक अकाउंट में मिल जाएगा। आवेदन के लिए इन आसान स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

Step1. सहारा इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर विज़िट करें और लॉगिन ऑप्शन पर जाएँ।

Step2. अब आपको CRN नंबर भरने के बाद कैप्चा कोड भरना होगा। अब OTP वेलिडेशन प्रक्रिया के बाद UIDAI की शर्तों को मानकर आगे बढ़ें।

Step3. अब अपनी कुछ निजी जानकारी भरने के बाद आपका e-KYC वेरिफिकेशन किया जाएगा। फिर आप अपने डॉक्युमेंट्स को अपलोड कर पाएंगे।

Step4. यह स्टेप बहुत ही ख़ास है क्योंकि, अब एक रि-सबमिशन फॉर्म जनरेट होगा, जिसको अपने सिस्टम में डाउनलोड करके आपको उसका प्रिंटआउट निकालना है।

Step5. अब अपनी पासपोर्ट साइज़ फोटो और सिग्नेचर दोनों चीजें अपलोड करनी हैं। अब Receipt Page पर सबमिट जानकारी को वेरिफाई करें। यही तरीका है जिससे आप सहारा रिफंड के लिए आवेदन कर पाएंगे। सबमिशन पुष्टि के लिए Acknowledgment Number आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर SMS के माध्यम से भेज दिये जाएंगे।

आवेदन प्रक्रिया के बाद कंपनी आपकी जानकारी को एक बार वेरीफाई करेगी। अगर आपने जानकारी भरने में किसी तरह की कोई गलती नहीं की है तो, आपका नाम रिफंड लिस्ट में आ जाएगा और उसके बाद आपको आपका पैसा अपने बैंक अकाउंट में मिल जाएगा।

सहारा इंडिया Refund List में नाम देखने का तरीका –

रिफंड लिस्ट में नाम चेक करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में किसी  ब्राऊज़र को ओपन करना है और ब्राउज़र में सहारा इंडिया कंपनी की वेबसाइट sahara.in टाइप करना है अथवा आप सीधे इस लिंक पर क्लिक करके भी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

विज़िट करने के बाद आपको साइट के होम पेज पर ही Sahara India Refund List 2024 लिखा हुआ मिलेगा, वही विकल्प है जहाँ क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा, नये पेज पर आपको आपको आईडी पासवर्ड भरने के बाद पूरी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी। 

उस लिस्ट में आपको अपना नाम खोजना है। अगर लिस्ट में आपका नाम हुआ तो, आपका पैसा अगले 45 दिन के अंदर-अंदर आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा। किसी भी गड़बड़ी की बजह से अगर आपका आवेदन रिजेक्ट होता है, तो आप फिर से भी अप्लाई कर सकते हैं और रिफंड का दावा कर सकते हैं। यह पूरी प्रक्रिया बिल्कुल फ्री है, जिसके लिए आपको एक भी रुपया देने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

Sahara India Refund List 2024 के बारे में पूछे जाने वाले मुख्य सवाल

Q1. सहारा इंडिया परिवार की ऑफिसियल साइट कौन-सी है?

sahara.in, Sahara India की आधिकारिक वेबसाइट है।

Q2. रिफंड लिस्ट में नाम आने के बाद पैसा कैसे और कब मिलता है?

आवेदन प्रक्रिया और कंपनी की वेरिफिकेशन प्रोसेस के बाद, लिस्ट में नाम आने के 45 दिन के अंदर-अंदर पैसा निवेशक के बैंक खाते में भेज दिया जाता है।

Q3. फॉर्म Resubmission के लिए सरकारी वेबसाइट कौन-सी है?

पेमेंट फेल होने की स्तिथि में आप https://mocresubmit.crcs.gov.in/resubmission/#/depositor/login पर विज़िट करके अपनी जानकारी भर सकते हैं। जबकि पहली बार रिफंड क्लेम करने के लिए https://mocrefund.crcs.gov.in/ पर जाना होगा।

Q4. किन निवेशकों को कंपनी रिफंड नहीं करेगी?

पोस्ट में बताई 4 कॉपरेटिव सोसाइटी के अलावा निवेश करने वाले निवेशकों का सबसे ज्यादा नुकसान होगा क्योंकि, कंपनी ऐसे निवेशकों का पैसा रिफंड करने की स्तिथि में नहीं है।

Q5. Sahara India Refund List में अपना नाम कैसे देखें?

कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको अपनी आईडी और पासवर्ड भरने के बाद पूरी लिस्ट मिलेगी, उसी में आपको अपना नाम खोजना है।

अंतिम शब्द –

सहारा इंडिया परिवार में कुछ निवेशकों के लिए यह सबसे बड़ी खुशखबरी है की, अब उनका पैसा उन्हें वापस मिलने जा रहा है। अगर आपने भी इस कंपनी की उन चार कॉपरेटिव सोसाइटी में पूंजी निवेश की थी, जिसको कंपनी ने रिफंड करने की बात कही है तो, आप भी इस जानकारी को पढ़कर जल्दी से जल्दी रिफंड के लिए आवेदन कर लीजिए और लिस्ट में नाम भी चेक करते रहिए।

पोस्ट में किसी भी प्रोसेस को समझने में समस्या आने पर आप पोस्ट के कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं, साथ ही इस जानकारी को ऐसे जानने वालों को तुरंत शेयर करें जिन्होंने इस कंपनी में अपनी मेहनत की कमाई निवेश की थी ताकि, इस जानकारी को पढ़कर वे भी Sahara India Refund List 2024 में अपना नाम जुड़वाकर, अपना पैसा वापस ले सकें।

1 thought on “Sahara India Refund List 2024: पैसा वापसी की प्रक्रिया तेज, कंपनी ने जारी की नयी लिस्ट, PDF में देखें नाम”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top